About SANKALP

राज्य की औद्योगिक क्रान्ति में एक नया अध्याय जुड़ गया है। राज्य की मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने कठोर परिश्रम करके ऑनलाइन कनेक्षन देने का काम षुरू कर दिया है। उच्च दाब उद्योग लगाने वाले आवेदकों को अब बिजली कंपनी के विभिन्न दफ्तरों में चक्कर लगाने की जरूरत नही है। अब औद्योगिक इकाई लगाने वाले आवेदकों को उच्च दाब कनेक्षन केवल ऑनलाइन मिलेंगे। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने आज 6 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन के लिए वेब पोर्टल www.sankalp.mpcz.in/NSC लांच किया है।
कंपनी के प्रबंध संचालक श्री विवेक पोरवाल ने कहा है कि कंपनी द्वारा आज से ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से उच्चदाब कनेक्षन के आवेदन स्वीकार किए जाकर एचटी कनेक्षन प्रदान किये जायेंगे। उन्होंने कहा है कि उच्च दाब उपभोक्ताओं को कंपनी के विभिन्न कार्यालयों में जाकर कनेक्षन के लिए आवेदन करने की परेषानी से बचाने के लिए यह आनलाइन सुविधा प्रारंभ की गई है। इस सुविधा को प्रारंभ करने के लिए साफ्टवेयर तैयार किया गया है। कंपनी में उच्च दाब कनेक्षन जल्दी मिलेंगे और प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्षी होगी।
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री विवेक पोरवाल ने कहा है कि कंपनी कार्य क्षेत्र में लगभग 1700 उच्च दाब उपभोक्ता हैं, जिनसे कंपनी को कुल राजस्व का 70 फीसदी राजस्व प्राप्त होता है। उच्च दाब उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं तथा गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति सुनिष्चित करना कंपनी की प्राथमिकता है।

ऑनलाइन प्रक्रिया

  • मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा नवीन उच्च दाब कनेक्षन के आवेदन के लिए आनलाइन प्रक्रिया जल्दी ही चालू की जा रही है, जिसके अंतर्गत आवेदक कंपनी की वेबसाइट www.sankalp.mpcz.in/NSC पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेषन करेगा, उसके तत्काल बाद आवेदक को ई-मेल एवं मोबाईल नंबर पर पासवर्ड प्राप्त होगा।

  • आवेदक रजिस्टर्ड आई.डी. एवं पासवर्ड से लॉगइन कर उच्च दाब कनेक्षन के लिए चाही गई आवष्यक जानकारी ऑनलाइन दर्ज करेगा। आवेदक द्वारा मॉंगे गये लोड के अनुसार पंजीयन फीस, सप्लाई अफोर्डिंग एवं सुरक्षा निधि की फीस की गणना सिस्टम द्वारा की जाएगी, जिसे आवेदक ऑनलाइन कंपनी के बैंक खाते में जमा करायेगा।

  • उच्च दाब के नवीन आवेदन को संबंधित संभाग के कार्यपालन यंत्री को ऑनलाइन भेजा जाएगा। कार्यपालन यंत्री कनेक्षन देने की संभाव्यता पर कार्यवाही करेगा। उसके बाद संभाग द्वारा नवीन कनेक्षन के लिए प्राक्कलन तैयार किया जाएगा एवं स्वीकृति हेतु उच्च अधिकारियों को ऑनलाइन भेजा जाएगा।

  • प्राक्कलन स्वीकृत होने के बाद आवेदक प्राक्कलन में दर्षाई गई राषि के अनुसार यह निर्धारित् करेगा कि वह कंपनी द्वारा कार्य करवाना चाहता है या स्वयं ठेकेदार के माध्यम से कार्य करवाएगा, जिसके अनुसार वह सुपरविजन चार्ज 5 प्रतिषत अथवा डिपाजिट वर्क के रूप में 100 प्रतिषत राषि प्राक्कलन के अनुसार कंपनी के खाते में जमा करेगा।

  • आवेदन के अनुसार निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने के बाद आवेदक द्वारा इलैक्ट्रिकल इंस्पेक्टरेट से चार्जिंग परमिषन लेकर कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करना होगी।

  • तत्पष्चात् आवेदक के परिसर में उच्च दाब कनेक्षन हेतु मीटरिंग प्रणाली स्थापित करने की कार्यवाही की जाएगी एवं उच्च दाब कनेक्षन चालू हो जाएगा एवं उक्त प्रक्रिया से मध्यप्रदेष विद्युत नियामक आयोग द्वारा निर्धारित् समय-सीमा में उच्च दाब कनेक्षन प्राप्त होगा तथा कनेक्षन प्रक्रिया में अनावष्यक विलंब नही होगा।

  • उपभोक्ता/आवेदक का पूर्ण भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा। सिस्टम में चैक या डिमाण्ड ड्राफ्ट के माध्यम से भी भुगतान किया जा सकता है, लेकिन आवेदक को चैक/डिमाण्ड ड्राफ्ट का विवरण सिस्टम में फीड करना अनिवार्य है।

  • उच्च दाब कनेक्षन हेतु ऑनलाइन प्रक्रिया में डिजिटली साईन्ड एप्लीकेषन ही जमा होगी। इसलिए आवेदक के पास क्लास-3 डिजिटल साइन होना आवष्यक है।

  • आवेदक कंपनी की वेबसाइट www.mpcz.in/nsc जाकर अथवा हेल्प डेस्क नंबर 0755-2554400, 9406913705 (कार्यालयीन समय में) पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • यदि आवेदन में कमी या अन्य कारण से कनेक्षन नहीं मिल पाता है तो उपभोक्ता/आवेदक के खाते में ऑनलाइन धन वापसी का भी प्रावधान रखा गया है।